Home क्राइम 2000 के बाद अब पाकिस्तान में छप रहे हैं 500 के नकली...

2000 के बाद अब पाकिस्तान में छप रहे हैं 500 के नकली नोट

6767
166
SHARE

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कालेधन और नकली नोटों पर लगाम लगाने के लिए विमुद्रीकरण किया था जिसके तहत 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए गए। नोटबंदी के फैसले को मुश्किल से दो महीने भी नहीं हुए होंगे कि नकली नोटों का कारोबार एक बार फिर से पैर पसारने लगा है। पाकिस्तान और बांग्लादेश के रास्ते नकली नोटों की खेंप देश में पहुंचनी शुरू भी हो गई है। फिलहाल नकली नोटों की खेंप में सिर्फ 2000 के नोट ही बरामद किए गए हैं लेकिन राष्ट्रीय जांच एजेंसी के मुताबिक पाकिस्तान 500 के नकली नोट छाप रहा है।

कुछ दिन पहले एनआईए और बीएसएफ ने पश्चिम बंगाल के मालदा से 2000 के 48 नोट बरामद किए थे जो बांग्लादेश के रास्ते पाकिस्तान से आए थे। इस मामले में कई लोगों को गिरफ्तार किया गया। एनआईए ने जानकारी दी है कि पाकिस्तान 2000 के नोट के बाद 500 के नकली नोट छाप रहा है और इसके लिए उसने 500 के नोट के सिक्योरिटी फीचर्स कॉपी भी कर लिए हैं लेकिन इनकी प्रिंट क्वालिटी खराब है। हालांकि इनको पहचानना बेहद मुश्किल है।

गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अधिक जानकारी देते हुए कहा कि नोट स्मगलर से पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ है कि नकली नोट पाकिस्तान से आ रहे हैं और नकली नोटों में 100 और 50 के नोट भी हैं।

पाक ने सैंपल के लिए भेजे थे 2000 के नकली नोट

जांच एजेंसियों को पता चला है कि पाकिस्तान ने फिलहाल इन नकली नोटों को सैंपल के तौर पर भेजा है। मालदा में नकली नोट को लेकर लोग चौकन्ने है इसलिए नकली नोट के स्मगलर इन नोटों को यूपी में भेजने की फिराक में थे।

जांच एजेंसियों और सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने नकली नोट की जांच की तो पता चला कि असली नोटों के 17 सिक्योरिटी फीचर्स में 11 फीचर्स कॉपी किए जा चुके हैं…इनकी नकल हो चुकी है।

जांच एजेंसियों ने पूछताछ की तो रहमान ने बताया कि ये नोट पाकिस्तान में ISI की मदद से छापे गए। नकली नोटों की अगली खेप भी तैयार हो रही है। ये भी पता चला कि 2000 का एक नकली नोट 400-600 रुपए में नकली नोट के स्मगलर के जरिए खरीदा जाता है फिर इसे मार्केट में उतारा जाता है।

वैसे RBI ने दावा किया था कि नई करेंसी में ऐसे सिक्युरिटी फीचर्स डाले गए हैं जिनकी कॉपी करना आसान नहीं है लेकिन जो फेक करेंसी नोट पकड़े गए हैं उनमें करीब 50% सिक्युरिटी फीचर्स को डाला गया है ये चिन्ता की बात हो सकती है।

LEAVE A REPLY