Home इंदौर जन आंदोलन राजतन्त्र की खिलाफत नही ,बल्कि राष्ट्र के विकास में सहायक...

जन आंदोलन राजतन्त्र की खिलाफत नही ,बल्कि राष्ट्र के विकास में सहायक है – मेधा पाटकर : “देश के गौरवशाली इतिहास में नारीशक्ति की अहम भूमिका – उषा ठाकुर”

158
0
SHARE

बाग। बुनियादी सुविधाओं से वंचित, शोषित पीड़ित, अपने अधिकार के लिए संघर्षरत जनमानस का आक्रोश ही शनै-शनै जन आंदोलन के रूप में परिणित हो कर एक अभूतपूर्व परिणाम दे पाता है । जन आंदोलन राजकीय तंत्र की खिलाफत नहीं अपितु राष्ट्र के विकास में सहायक है। जन आंदोलन से ही देश के नीति नियंताओं को जन भावना के अनुरूप जन विकास की योजनाएं बनाने में दिशा निर्देश मिलते हैं उक्त विचार क्षेत्र के लोकप्रिय साप्ताहिक अखबार “जनादेश पर नजर” के वार्षिक समारोह में मुख्य अतिथि प्रख्यात समाजसेवी सुश्री मेधा पाटकर ने अपने निर्धारित विषय “राष्ट्र के विकास में जन आंदोलन की भूमिका” पर व्यक्त किए। सुश्री पाटकर ने कहा कि बिना किसी स्वार्थ या राजनीति से प्रेरित जन आंदोलन सत्ता पक्ष को सही राह दिखाता है, देश में कुछ महत्वपूर्ण जन आंदोलनों ने देश की दिशा और दशा को बदलने में प्रमुख भूमिका अदा की है, वर्तमान में जन आंदोलन का सच्चा व सही कार्य लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ अखबार के माध्यम से हो रहा है। समारोह में सभानेत्री इंदौर विधायक सुश्री उषा ठाकुर ने “नारी शक्ति का राष्ट्र विकास में योगदान” पर नारी की महत्ता प्रतिपादित करते हुए कहा कि देश के गौरवशाली इतिहास में महिला शक्ति का महत्वपूर्ण योगदान है श्रोताओं को आव्हान करते हुए उन्होंने कहा यदि भारतीय संस्कृति व सभ्यता को जीवित रखना है, तो जीजाबाई, मीराबाई, पन्नाधाई, पद्मावती जैसी वीरांगनाओं का इतिहास इस पीढ़ी को पढ़ना पड़ेगा तभी हम नारी की रक्षा वह नारी शक्ति में आत्मनिर्भरता का भाव जगा सकेंगे। पूर्व विधायक राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने “जनतंत्र में राजनीति के मानक बिंदु” पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज की आपाधापी व स्वार्थपरक राजनीति में मानक बिंदु लगभग गायब हो चुके हैं, यह तो जनता को तय करना है कि, वह क़ैसे जनप्रतिनिधि चुने जो जीत जाने के बाद उनकी उम्मीदों पर खरे उतरे। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य वीरेंद्र सिंह बघेल ने भी “जनादेश पर नजर” अखबार की सजग पत्रकारिता की प्रशंसा की ।
“जनादेश पर नजर” का वार्षिक समारोह व प्रतिभा सम्मान कार्यक्रम भव्य एवं गरिमामयी रूप से संपन्न हुआ। कार्यक्रम में पर्यावरण प्रेमी प्राचार्य श्री अनिल दलाल, राष्ट्रभक्त शिक्षक जगदीश माँगरोलिया को पर्यावरण क्षेत्र में उत्कृष्ट अनुकरणीय कार्य के लिए सम्मानित किया गया, वहीं कुश्ती में राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में रजत पदक व मुख्यमंत्री कप प्रतियोगिता में तृतीय स्थान पाने वाली दो बालिकाओं रानी बृजवासी व राधिका बृजवासी को भी सम्मानित किया गया । वार्षिक समारोह में कुक्षी, डही, निसरपुर, मनावर, धरमपुरी, मांडव, झाबुआ, पेटलावद, गंधवानी, टांडा एवं बाघ के पत्रकार गण व प्रबुद्ध नागरिक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन करके किया गया। अतिथियों का स्वागत अखबार के प्रधान संपादक सोमेश्वर पाटीदार ने एवं अन्य पत्रकार साथियों ने किया। अतिथियों को स्मृति स्वरूप पौधे भेंट किये गए। कार्यक्रम का सफल संचालन सुनील जैन डैडी व पत्रकार ब्रज जाजू द्वारा एवं आभार प्रदर्शन वरिष्ठ पत्रकार मदन काबरा ने किया ।

LEAVE A REPLY