Home इंदौर RTI में EVM गड़बड़ी का खुलासा : बटन दबाया निर्दलीय का, वोट...

RTI में EVM गड़बड़ी का खुलासा : बटन दबाया निर्दलीय का, वोट गया BJP को

538
29
SHARE

मुंबई।आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने महाराष्ट्र में हुई इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से छेड़छाड़ का खुलासा किया है। आरटीआई कार्यकर्ता अनिल गलगली ने बताया कि मतदाता जब भी एक प्रत्याशी को आवंटित चुनाव चिह्न नारियल का बटन दबाते तो भारतीय जनता पार्टी के चुनाव चिह्न कमल के सामने वाला एलईडी बल्ब जल उठता। निर्वाचन अधिकारी ने इसकी जानकारी जिलाधिकारी को दी, जिसका खुलासा आरटीआई से मिली जानकारी में हुआ।”

बता दे कि महाराष्ट्र के बुलढाना जिले में हाल ही में हुए परिषदीय चुनाव के दौरान लोणार के सुल्तानपुर गांव में मतदान हुए थे जिसमें ईवीएम से छेड़छाड़ की बात सामने आई थी।

इस बात पर कलेक्टर ने भी हामी भरते हुए कहा है कि यह गड़बड़ी बुलढाना के सुलतानपुर के पोलिंग स्टेशन नंबर 56 पर 16 फरवरी को हुई। जब कोई वोटर निर्दलीय उम्मीदवार नंबर 1 को वोट देता तो भाजपा के आगे की लाइट जलती थी। ईवीएम में मिली गड़बड़ी के बाद निर्दलीय उम्मीदवार आशा अरुण जोरे ने अपनी शिकायत दर्ज कराई। हालांकि चुनाव अधिकारी ने उस वक्त कोई कार्रवाई नहीं की। वोटिंग का आधा समय निकल जाने के बाद चुनाव अधिकारी ने ईवीएम में खराबी का हवाला देते हुए पोलिंग बूथ बंद कर दिया। बाद में 21 फरवरी को उस पोलिंग स्टेशन पर दोबार वोटिंग हुई। गलगली ने जोरे की शिकायत के बारे में जानने के लिए आरटीआई दायर की थी।

इस पर गलगली चुनाव आयोग को सलाह देते हुए कहते हैं, ‘भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों, इसके लिए चुनाव आयोग को ईवीएम के ऐसे विकल्प के बारे में सोचना चाहिए, जिससे छेड़छाड़ की कोई संभावना न हो।

गौरतलब है कि चुनाव आयोग लगातार ईवीएम मशीन में किसी भी तरह से छेड़छाड़ की संभावना से इनकार करता रहा है. यहां तक कि आयोग द्वारा विभिन्न राजनीतिक दलों को ईवीएम हैक करके दिखाने की चुनौती भी दी जा चुकी है।

LEAVE A REPLY